ई-कोर्ट सेवा

7 अगस्त 2013 को, भारत के माननीय मुख्य न्यायाधीश ने ई-कोर्ट प्रोजेक्ट का ई-कोर्ट राष्ट्रीय पोर्टल ecourts.gov.in लॉन्च किया। 2852 से अधिक जिलों और तालुका कोर्ट कॉम्प्लेक्सों ने NJDG पोर्टल ecourts.gov.in पर अपनी उपस्थिति सुरक्षित कर ली है और केस स्टेटस प्रदान कर रहे हैं, क्योंकि उनमें से कई के साथ ऑनलाइन सूची भी आदेश / निर्णय अपलोड कर रही है। भारत में जिला न्यायालयों के 7 करोड़ से अधिक लंबित और निस्तारण के मामलों और 3.3 करोड़ आदेशों / निर्णयों का डेटा वर्तमान में NJDG पर उपलब्ध है।

गतिशील वास्तविक समय डेटा के साथ उत्पन्न और लगातार अद्यतन, NJDG सभी हितधारकों के लिए न्यायिक वितरण प्रणाली की जानकारी के स्रोत के रूप में सेवारत है। नीति निर्माण और निर्णय लेने में सार्थक सहायता के लिए इसका नियमित विश्लेषण किया जाता है। NJDG केस डेटा के लिए राष्ट्रीय डेटा वेयरहाउस के रूप में काम कर रहा है, जिसमें जिला न्यायालयों के पूर्ण कवरेज के साथ देश भर के न्यायालयों के लिए आदेश / निर्णय शामिल हैं।

ऑनलाइन एनालिटिकल प्रोसेसिंग, और बिजनेस इंटेलिजेंस टूल्स, प्रभावी कोर्ट और केस मैनेजमेंट के लिए सूचनात्मक प्रबंधन प्रणाली और डैशबोर्ड की तैयारी के लिए सारांशित रिपोर्ट के साथ कई डेटाबेस के सारांश में मदद करेंगे। न्यायिक प्रबंधन सूचना प्रणाली मुकदमों और अधिनिर्णय पैटर्न विश्लेषण में मददगार होगी और कानून, संशोधन, अधिकार क्षेत्र, भर्ती आदि से संबंधित शासी कारकों में किसी भी भिन्नता का प्रभाव विश्लेषण भी यह नीति निर्माताओं के लिए उपाय को बढ़ाने के लिए न्यायिक प्रदर्शन के रूप में काम करेगा।

पर जाएँ: http://ecourts.gov.in

कानपुर जिला न्यायलय

स्थान : बड़े चौराहे के पास , सिविल लाइन्स , कानपुर नगर | शहर : कानपुर नगर | पिन कोड : 208001
ईमेल : dckanpur[at]allahabadhighcourt[dot]in